Saturday 30 May 2020

राज्य के 18 जिलों में आज तेज बारिश का अनुमान, अब तक 20 की जान गई; आगरा में ताजमहल को नुकसान पहुंचा

उत्तर प्रदेश के लखनऊ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद समेत 18 जिलों में रविवार को आंधी और बारिश की संभावना है। शनिवार को भी राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की घटनाएं हुई थीं। इससे 20 लोगों की जान गई। कई जगहों पर पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए।यातायात भी प्रभावित हुआ। आगरा में 124 किमी की रफ्तार से आए बवंडर ने न केवल ताजमहल बल्कि सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग समेत कई स्मारकों को काफी नुकसान पहुंचाया।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ औरयूपी और बिहार के सीमावर्ती इलाकों मेंहवा के कम दबाव के चलते मौसम में बदलाव रहेगा। इन दोनों सिस्टम को अरब सागर से लगातार पर्याप्त नमी मिल रही है, जिससे दोनों के कम से कम 48 घंटे तक सक्रिय रहने का अनुमान है।लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, संभल, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फर्रूखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाकों में आंधी, बिजली चमकने और बारिश की संभावना है।

राज्य के बृज औरमध्य क्षेत्र में मौसम बदला

मौसम विभाग के अनुसार,इन दो सिस्टम की वजह से उत्तर प्रदेश के बृज औरमध्य क्षेत्र में मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ है। इसके कारण बृज क्षेत्र के आगरा-मथुरा से लेकर हाथरस, मैनपुरी, एटा, फिरोजाबाद, औरैया, इटावा,कन्नौज औररुहेलखण्ड के बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत,लखीमपुर के अलावाहरदोई, सीतापुर, लखनऊ तक में आंधी के अलावा गरज-चमक के साथ बारिश हुई। बुंदेलखंडके चित्रकूट, महोबा, बांदा, जालौन औरहमीरपुर में भी इसके कारण मौसम में बदलाव के संकेत हैं। इसी तरह पूर्वी यूपी के कम से कम 18जिलों में भी अगले 36 घंटे मेंआंधी और बारिश के आसार हैं।

सबसे ज्यादा 7मौतें उन्नाव में हुईं

  • बुंदेलखंड और कानपुर के आसपास आंधी और बारिश और बिजली गिरने से उन्नाव में 7, कन्नौज में 6, बांदा और कानपुर शहर में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। हालांकि, 5 मौतें राज्य के अन्य जिलों में हुई हैं, जिसकी जानकारी फिलहाल राहत आयुक्त की ओर से नहीं दी गई है। उन्होंने इन मौतों की पुष्टि की है।
  • बारिश और आंधी सेफिरोजाबाद में 10, आगरा में 3 लोग जख्मीहुए। यहां 10 पशुओं की मौत हो गई है।कानपुर शहर के बिल्हौर में आंधी-बारिश के साथआधा घंटे तकओले गिरे, जिससे फसलेचौपट हो गईं। सैकड़ों गाड़ियों के शीशे टूट गए और कई लोग घायल भी हुए। घाटमपुर में भी जमकर ओलावृष्टि हुई।

बुंदेलखंड: तेज बारिश से बिजली गुल
महोबा में देर शाम तेज आंधी से बिजली के खंभे और तार टूटने से बिजली की आपूर्तिठप हो गई। जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट में भी बारिश और ओले गिरे। कानपुर देहात में शनिवार को तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने से मूंग की फसल को नुकसान पहुंचा। हालांकि, इससेसब्जी की फसल को फायदा होगा।

इटावा, फर्रुखाबाद, औरैया, हरदोई में दीवारें गिरीं
इटावा में आंधी-बारिश से कई घरों की दीवारें और छप्पर गिर गए। बिजली के 12से ज्यादा खंभे टूटने से शहर की आपूर्ति व्यवस्था बाधित हो गई।फर्रुखाबाद में शनिवार कोतेज हवा के साथ बारिश होती रही। फतेहपुर में दिन में तेज धूप और तपिश के बाद शाम को तेज हवा के साथ बारिश हुई, जिससे टीन शेड उड़ गए। औरैया में शुक्रवार की रात से शनिवार सुबह तक बारिश हुई। हरदोई में भी शनिवार को दिन में कई दौर में बारिश हुई।

आगरा में आंधी से टूटीं जालियां, पेड़ टूटे
आगरा में 124 किमी की रफ्तार से आए बवंडर ने न केवल ताजमहल बल्कि सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग समेत कई स्मारकों को काफी नुकसान पहुंचाया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अफसर वसंत स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल परिसर के वेस्टर्न एंट्री गेट पर टिकट एरिया को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा, ताजमजल के वुडन गेट को नुकसान पहुंचा। मॉर्बल रैलिंग भी उखड़ गईं।

ताजमहल के पश्चिमी गेट के मुख्य प्रवेश द्वार सहित बरामदे की फॉल सीलिंग को खासा नुकसान पहुंचा।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर लखनऊ की है। रविवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। बारिश होने की संभावना है। यहां शनिवार देर शाम को भी जमकर बारिश हुई थी।


source https://www.bhaskar.com/local/uttar-pradesh/news/due-to-western-disturbance-the-weather-patterns-storm-and-rain-will-change-for-the-next-two-days-20-people-died-127359193.html

No comments:

Post a Comment