Monday 30 March 2020

संक्रमितों की संख्या 215 पहुंची; सड़कों पर बढ़ती भीड़ से उद्धव ठाकरे नाराज, बोले- जो जहां हैं वहीं रुके, वरना कड़ी कार्रवाई होगी

मुंबई.कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन है। महाराष्ट्र में 7 दिनों सेकर्फ्यू लगा हुआ है। इसकेबावजूद शहरों मेंकिराना दुकान, सब्जी मंडी और मेडिकल स्टोर पर लोगों की भीड़ लग रही है। वहीं, दूसरे राज्यों के मजदूर भी बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं।इस पर सीएम उद्धव ठाकरे ने नाराजगी जताई है। रविवार को सोशल मीडिया के जरिए जनता को संबोधित किया। उन्होंनेकहा- ‘‘अब भी लोग नहीं माने, तो भी कड़े कदम उठाने पड़ेंगे।जो जहां है, वहीं पर रहे। सरकार उनका पूरा ध्यान रखेगी। राज्य में खाने-पीने के सामानकी कोई कमी नहीं है। इसे जमा करने कीजरूरत नहीं है। सरकार सब व्यवस्था कर रही है। लोग घरों में ही रहकर कोरोनावायरस कोमात दे सकते हैं।’’

महाराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा संक्रमित, संख्या 215 तक पहुंची

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से हालत बिगड़ते जा रहे हैं। सोमवार सुबह तकमेंपुणे में 5, मुंबई में 3, नागपुर में 2, कोल्हापुर और नासिक से संक्रमण केएक-एक मामले सामने आए। इन्हें मिलाकर राज्य मेंसंक्रमित लोगों की संख्या 215 तक पहुंच गई। अब तक संक्रमण से8 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार रात कोकोल्हापुर के हॉस्पिटल में 60 साल के कोरोनासंदिग्धव्यक्ति कीमौत हुई है। फिलहाल उसके जांच के नमूने भेजे गए हैं। उसे सांस लेने में परेशानी थी और डायबिटीजभी थी। रिपोर्ट के बाद ही उसके कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो पाएगी।वहीं अब तक 25 कोरोना संक्रमितों कोठीक होने परहॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है

उस्मानाबाद: यहां मजदूरों का पलायन जारी है। ट्रांसपोर्ट न मिलने से वे पैदल ही जा रहे हैं।

मजदूरों से भरा ट्रक पकड़ा, दो गिरफ्तार
महाराष्ट्र के चूनाभट्टी में पुलिस ने एक ट्रक कोपकड़ा है, इसमें भारी संख्या में मजदूरों को भरकर ले जा रहा था। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। ट्रक में सवार सभी उत्तर भारतीय थे और सभी को वापस मुंबई में उनके घर भेज दिया गया।मजदूरों के पलायन की खबरों परमुख्यमंत्री ठाकरे ने लोगों को सुरक्षा काभरोसा दिलाया कि राज्य उनकी रक्षा करेगा और खाना मुहैया कराएगा। प्रवासी मजदूरों के बारे में मुख्यमंत्री ने राज्यपाल से भी चर्चा की।

नांदेड़ में किसान टमाटर बेचने के लिए पहुंचे, लेकिन खरीदार नहीं आए।

सिर्फ 5 रुपए में मिलेगा शिव भोजन
महाराष्ट्र सरकार नेकहा कि शिवभोजन योजना के तहत अब 10 रुपए में दिया जाने वालाखाना 5रुपएमें ही दिया जाएगा। वहां पर गरीबों और मजदूरों को खाना नियमित मिलता रहेगा, लेकिन वहां भीड़ नहीं करें। शिवभोजन संचालक सोशल डिस्टेसिंग का पूरा ख्याल रखें।

पुणे, मुंबई में सब्जी मंडी फिर खुली

चार दिन तक बंद रहने के बाद सोमवार सुबह पुणे कीमार्केट यार्ड मंडी को फिर से खोल दिया गया। इसके बाद यहां भारी भीड़ नजर आई। हालांकि, पुलिस वालों ने सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन करते हुए मंडी में कई जगह दो-दो मीटर की दूरी पर सर्कल बनाए। मुंबई की लगभग सभी सब्जी मंडियों में भी ऐसा ही हाल देखने को मिला।

पुणे: मार्केटयार्ड सब्जी मंडी में लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए नजर नहीं आए।

सलमान करेंगे मजदूरों की मदद
एक्टरसलमान खान ने फिल्म उद्योग के उन 25,000 दिहाड़ी मजदूरों की मदद करने का फैसला किया है, जिनका जीवन लॉकडाउन से प्रभावित हुआ है। फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉईज के अध्यक्ष बीएनतिवारी ने इस बात की पुष्टि की। कहा किहमारे पांच लाख कामगार हैं, जिनमें से 25 हजार कामगारों को वित्तीय मदद कीजरूरत है।

25 हजार रुपए में मुंबई से यूपी पहुंचा रहे थे, एक गिरफ्तार

मुंबई मेंपुलिस नेराज्य की सीमा पार कराने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि इन्होंने 64 लोगों से प्रति व्यक्ति20 से 25 हजार रुपए लेकर उन्हें मुंबई से यूपी पहुंचानेका वादा कर ट्रक में बैठाया था।सूचना मिलते ही पुलिस ने छापेमारी कर सभी 64 लोगों को हिरासत में लेकर बीएमसी के शेल्टर होम भेज दिया।

बिजली मीटर की रीडिंग बंद

महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (महावितरण) और अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने ग्राहकों के बिजली मीटरों की रीडिंग प्रक्रिया को बंद करने का फैसला किया है। ग्राहकों से ऐप, एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से रीडिंग भेजने की अपील की गई है। जो ग्राहक रीडिंग नहीं भेजेंगे, उनको एवरेज बिल दिया जाएगा। अगले आदेश तक ग्राहकों का बिजली का बिल इसी तरह से तैयार किया जाएगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर हिंगोली की है। यहां मुंबई और पुणे से पैदल चले मजदूर पहुंचे हैं।


source https://www.bhaskar.com/local/maharashtra/mumbai/news/coronavirus-mumbai-pune-lockdown-live-maharashtra-nashik-nagpur-covid-19-cases-today-latest-news-and-updates-127076334.html

No comments:

Post a Comment