Tuesday 28 January 2020

चीन में मृतकों की संख्या 132 पहुंची; वुहान में 500 भारतीय सुरक्षित, 31 जनवरी को एयर इंडिया एयरलिफ्ट कर सकती है

नई दिल्ली/बीजिंग. कोरोनावायरस से हुबेई प्रांत में 25 अन्य लोगों की मौत हो गई। इसके कारण चीन में मौत का आंकड़ा132 तक पहुंच गया। चीन में 6000 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले 10 दिनों में स्थिति भयावह हो सकती है। सरकार ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। भारत सरकार ने कहा कि वुहान में 500 भारतीय हैं, जिन्हें सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया वुहान से लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए 31 जनवरी को अपनी फ्लाइट भेज सकती है। इस बीच, चीन में वायरस का शिकार बनी पहली भारतीय महिला प्रीति माहेश्वरी की हालत में सुधार हो रहा है।

एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा कि लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए विमान पूरी तरह तैयार है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि लोगों को निकालने का काम कब किया जाएगा। संभवत: लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए बोइंग 747 का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले, डीजीसीए ने एयर इंडिया ने मुंबई-दिल्ली-वुहान फ्लाइट को वहां जाने की मंजूरी दी थी।इस बीच, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने चीन और अन्य देशों से पहुंचे नागरिकों की स्क्रीनिंग करने के आदेश दिए हैं। वहीं, बेंगलुरू में भी चार लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

चीन के 31 प्रांत वायरस से संक्रमित

एक चैनल के मुताबिक, चीन में मंगलवार तक 31 प्रांतों में कोरोनावायरस के संदिग्ध मामले पाए गए हैं। इनमें वुहान प्रांत में सबसे ज्यादा 3554 मामलों की पुष्टि हुई और 125 लोगों की मौत हो गई। 1239 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हुबई प्रांत में 840 नए मामले पाए गए हैं। इससे पता चल रहा है कि वायरस तीव्र गति से फैल रहा है। पूरे चीन में करीब 9239 संदिग्ध मामले पाए गए हैं। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक मृतकों में सबसे ज्यादा 60 साल की आयु से ज्यादा के लोग हैं। चीन के चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक, यह वायरस इंसानों के बीच संपर्क से फैलता है।हॉन्गकॉन्ग में 8, मकाउ में 7और ताइवान में 8 मामले दर्ज किए गए हैं।


पंजाब-हरियाणा में वायरस के 16 संदिग्ध मामले
पंजाब और हरियाणा के मंत्रियों ने मंंगलवार को बताया कि कोरोनावायरस के 16 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, पंजाब के अमृतसर में स्वाइन फ्लू से एक बच्चे की मौत हो गई। एक 28 वर्षीय युवक हाल ही में चीन से पंजाब लौटा है जिसमें कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी मरीजों के रक्त के नमूने को पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी भेजा गया है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सभी 16 मरीजों को आइसोलेशन वॉर्ड में ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले 10 दिनों में इसकी स्थिति भयावह होने वाली है।


source https://www.bhaskar.com/international/news/coronavirus-china-virus-death-toll-jumps-confirmed-cases-news-and-updates-126623028.html

No comments:

Post a Comment