Tuesday 28 January 2020

केरल विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले हंगामा; यूडीएफ विधायकों ने सदन में रास्ता रोका, 'वापस जाओ' के नारे लगाए

तिरुवनंतपुरम.केरल विधानसभा में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान के अभिभाषण से पहले बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के मुद्दे पर हंगामा हुआ। इस दौरान मार्शल राज्यपाल को एस्कॉर्ट करते हुए चेयर तक लेकर गए। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के विधायकों ने राज्यपाल के खिलाफ नारेबाजी की। उन्हें तख्तियां दिखाते हुए वापस जाने के लिए कहा। इस दौरान यूडीएफ ने सदन से वॉकआउट भी किया।

केरल विधानसभा का बजट सत्र बुधवार से शुरू हुआ। जब राज्यपाल अभिभाषण के लिए सदन में पहुंचे तो यूडीएफ विधायकों ने उनका रास्ता रोक दिया। आरिफ मोहम्मद के साथ मुख्यमंत्री पिनरई विजयन भी मौजूद थे।

केरल विधानसभा मेंसीएए रद्द करने का प्रस्ताव पारित हुआ था

केरल सरकार ने सीएए को रद्द करने के लिए विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया था। केरल ऐसा करने वाला पहला राज्य है। इसके बाद विजयन सरकार ने नागरिकता कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर राज्यपाल ने सख्त ऐतराज जताया था। आरिफ मोहम्मद ने कहा था कि मैं सिर्फ रबर स्टाम्प नहीं हूं। मेरी जिम्मेदारी राष्ट्रपति के फैसलेऔर केंद्र के बनाए कानूनको लागू करना है। अगर सरकार को सुप्रीम कोर्ट जाना ही था तो पहले मुझे इसकी जानकारी देनी चाहिए थी। मुझे बाद में अखबार में खबरें पढ़कर इसका पता चल रहा है। राज्यपाल कई बार खुलकर नागरिकता कानून का समर्थन कर चुके हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यूडीएफ के विधायकों ने राज्यपाल के खिलाफ तख्तियां दिखाईं।


source /national/news/kerala-arif-mohammed-pinarayi-vijayan-kerala-assembly-vidhan-sabha-latest-news-and-updates-united-democratic-front-udf-mla-126625028.html

No comments:

Post a Comment