Thursday 30 January 2020

डॉ. कफील को यूपी एसटीएफ ने मुंबई से गिरफ्तार किया, एएमयू में भड़काऊ भाषण देने का आरोप

मुंबई. उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने डॉ.कफील खान को बुधवार कोमुंबई से गिरफ्तार किया है।गोरखपुर के रहने वाले डॉ. कफील परअलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए)के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। 13 दिसंबर को अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने के मामले में उसके खिलाफकेस दर्ज किया गया था। पुलिस का कहना है कि एफआईआर दर्ज होने के बाद से वह फरार चल रहा था।

‘सीएए से मुसलमान सेकंड क्लास हो जाएंगे’
पुलिस के मुताबिक, डॉ. कफील ने 12 दिसंबर को एएमयू मेंकरीब 600 छात्रों कोसीएए को लेकर भड़काऊ भाषण दिया था। कफील ने कहा था, ‘‘सीएए मुसलमानों को सेकंड क्लास का नागरिक बनाता है और एनआरसी लागू होते ही लोगों को प्रताड़ितकिया जाना शुरूहो जाएगा।’’कफीलने बताया कि वह फरार नहीं था, बल्कि ‘मुंबई बाग’में हो रहे प्रदर्शन में शामिल होने के लिए गया था। ‘मुंबई बाग’में नागरिकता कानून के विरोध में महिलाएं दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज परप्रदर्शन कर रहीं हैं।

यूपी पुलिस पर भरोसा नहीं: डॉ कफील
गिरफ्तारी के बादडॉ.कफील ने कहा, ‘‘मुझे गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में हुईबच्चों की मौत के मामले में क्लीन चिट मिल चुकी है। अब वे (सरकार) मुझे फिर से आरोपी बनाना चाहती है। मैं महाराष्ट्र सरकार से आग्रह करता हूं कि मुझे महाराष्ट्र में ही रहने दिया जाए। मुझे उत्तर प्रदेश पुलिस पर भरोसा नहीं है।’’

अगस्त 2017 में गोरखपुर केबीआरडी मेडिकल कॉलेज में 60 बच्चों की मौत के बाद डॉ. कफील का नामसुर्खियों में आयाथा। उन पर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली कंपनी को उसका बकाया नहीं चुकाने का आरोप था। इस मामले में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया। कई महीने वह जेल में भी रहा था।

शर्जील के बाद डॉ. कफील की गिरफ्तारी

डॉ. कफील से पहले एएमयू में ही 'असम को भारत से अलग' करने का बयान देने वाले जेएयनू छात्र शर्जील इमाम को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।देशद्रोह के आरोपी शर्जील कोदिल्ली पुलिस ने बिहार केजहानाबाद से 28 जनवरी कोगिरफ्तार किया था। शर्जील ने 16 जनवरी को सीएए के विरोध में एएमयू में देश विरोधीभाषण दिया था।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
कफील खान (दाएं से दूसरे) को मुंबई से यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है।


source https://www.bhaskar.com/maharashtra/mumbai/news/up-stf-arrested-dr-kafeel-khan-who-gave-provocative-speech-at-aligarh-muslim-university-126633237.html

No comments:

Post a Comment