Monday 27 January 2020

उप-सेना प्रमुख ने कहा- आतंकियों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में फिर आतंकी शिविर सक्रिय किए

नई दिल्ली. आतंकियों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में सीमा से सटे इलाकों में फिर से अपने शिविर सक्रिय कर लिए हैं। वे आतंकी लॉन्च पैड पर पहुंच चुके हैं। मंगलवार को यह बात उप-सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने दिल्ली में कही। यहां साउथ ब्लॉक में उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। ले. जनरल सैनी ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से पिछले साल संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई। लेकिन हमने सभी चुनौतियों का मजबूती से सामना किया। जम्मू-कश्मीर में एलओसी और उसके आसपास के इलाकों में स्थिति हमारे नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि उत्तरी सीमाओं पर हथियारों और गोला-बारूद की कमी को दूर करना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जैसे नए पद बनाए गए। सेना मुख्यालय का उनके साथ संपर्क बनाए रखना भी हमारी प्राथमिकता होगी।” इससे पहले, लेफ्टिनेंट सैनी ने उप-सेना प्रमुख का पदभार संभाला। वे इससे पहले दक्षिण कमान के प्रमुख थे। लेफ्टिनेंट जनरल एम.एम नरवणे के सेना प्रमुख बनने के बाद यह पद खाली पड़ा था।

पाकिस्तान के कारण सार्क की पूर्ण क्षमताओं का इस्तेमाल नहीं हो रहा: राजनाथ

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को दक्षिण एशिया सम्मेलन में कहा, “सुरक्षा के मोर्चे पर भारत एक देश (पाकिस्तान) कोछोड़कर सभी पड़ोसी देशों से बात कर रहा है ताकि क्षेत्रीय शांति तथा सुरक्षा के मुद्दे पर संयुक्त सोच बनाई जा सके। सबसे अहम यह है कि हम आतंकवाद को हराने के मुद्दे पर एकजुट हों। मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहूंगा कि पाकिस्तानइस क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करने की नीति पर चल रहा है। आतंकवादियों को उनके वैचारिक और वित्तीय नेटवर्क से अलग-थलग करना जरूरी है।” उन्होंने कहा कि एक देश (पाकिस्तान) के कारण सार्क की पूर्ण क्षमताओं का इस्तेमाल नहीं हो रहा है।”



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लेफ्टिनेंट एसके सैनी ने मंगलवार को उप-सेना प्रमुख का पदभार संभाला।- फाइल


source /national/news/defence-minister-rajnath-singh-on-pakistan-over-south-asia-conference-latest-news-and-updates-126617455.html

No comments:

Post a Comment