Wednesday 29 January 2020

चीन में अब तक 170 की मौत, 24 घंटे में 1700 नए मामले सामने आए

नई दिल्ली/बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस से170 लोगों की मौत हो चुकीहै। स्पुतनिक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में चीन में 1700 नए मामले सामने आए हैं।अब तक 7711 मामलोंकी पुष्टि हो चुकी है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि वह गुरुवार को दूसरी बार आपात बैठक बुलाएगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किए जाने पर फैसला लिया जा सकता है।

डब्ल्यूएचओ के निदेशक टेड्रॉस एडहॉनम गेब्रेसियोस ने बुधवार को कहा कि चीन के बाहर भी कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जो चिंता का विषय है। हालांकि, चीन के बाहर कम मामले सामने आए हैं। इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपात घोषित करना जल्दबाजी होगी। उधर,भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि हम चीन में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए दो विमानवहां भेजना चाहते हैं। भारतीय दूतावास चीन सरकार से इस संबंध में बातचीत कर रहा है।

भारत समेत 30 देशों में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा

कोरोनावायरस का पहला मामला दिसंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया। इसके बाद अब तक करीब 16देशों में कोरोनावायरस के मामले की पुष्टि हो चुकी है। साउथहैम्पटन यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा थाईलैंड में है। लिस्ट में जापान दूसरे और हॉन्गकॉन्ग तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 10वें, ब्रिटेन 17वें नंबर पर है। इस लिस्ट में भारत का नंबर 23वां है।

करीब 17 देशों में कोरोनावायरस के मामलेकी पुष्टि
दुनिया के करीब 16 देश इसकी चपेट में हैं। बुधवार सुबह तक थाईलैंड में 14, हॉन्गकॉन्ग में 10, ताइवान में 8, जापान, सिंगापुर, मकाऊ और मलेशिया में 7-7, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में 5-5, दक्षिण कोरिया, यूएई और जर्मनी में 4-4, कनाडा और वियतनाम में 2-2, कंबोडिया और नेपाल में 1-1 मामले की पुष्टि हो चुकी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अमेरिका में कोरोनावायरस के 5 मामले की पुष्टि हो चुकी है (लॉस एंजिलिस एयरपोर्ट)।


source https://www.bhaskar.com/international/news/coronavirus-outbreak-india-live-news-updates-on-china-wuhan-hubei-coronavirus-death-toll-and-travel-alert-126629023.html

No comments:

Post a Comment