Friday 31 January 2020

कांग्रेस महासचिव चाको बोले- भाजपा सालों से हिंदू-मुस्लिमों को बांटने की कोशिश कर रही, हर चुनाव में अयोध्या जैसे मुद्दे ले आती है

नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान होगा। आम आदमी पार्टी और भाजपा पूरी ताकत के साथ मैदान में हैं। कांग्रेस ने यहां 15 साल सरकार चलाई। हालांकि, इस चुनाव में वो फिलहाल, बहुत मजबूत नजर नहीं आती। दिल्ली चुनाव से जुड़े मुद्दों और कांग्रेस की रणनीति समझने के लिए दैनिक भास्कर टीम ने पार्टी महासचिव पीसीचाको से बातचीत की। भाजपा और आप को लेकर उनका रुख तल्ख था। चाको के मुताबिक, लोग वैसी ही दिल्ली चाहते हैं जो शीला दीक्षित सरकार के वक्त थी।चाको से बातचीत के प्रमुख अंश।

दिल्ली कांग्रेस का गढ़ रही है। इस बार सत्ता कैसे हासिल करेंगे?
चाको: 2013 में हम हारे, तब हालात अलग थे। अन्ना आंदोलन के बाद केजरीवाल की लीडरशिप में एक नया राजनीतिक स्वरूप सामने आया। सभी ने सोचा कि यह भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन है। केजरीवाल का एक्सपेरिमेंट किया गया। उन्हें बहुमत नहीं मिला तो हमने सपोर्ट किया। कोई काम नहीं हुआ। चुनाव हुए तो उन्हें भारी बहुमत मिला। उसके बाद दिल्ली की पिछले 5 साल से स्थिति क्या है? यहां शीला दीक्षित जी के नेतृत्व में 15 साल में जो विकास हुआ था, वो अब नहीं दिखता। खराब पानी, वायू प्रदूषण और ट्रैफिक जाम है। स्थितियां खराब हो चुकी हैं। 6 साल मोदी और 5 साल केजरीवाल ने दिल्ली के लिए कुछ नहीं किया। लोग चाहते हैं कि शीला जी के वक्त रही सरकार फिर बने।

कांग्रेस शाहीन बाग को कैसे देखती है? क्या चुनाव को हिंदू बनाम मुस्लिम रंग देने की कोशिश हो रही है?
चाको:70 साल से बीजेपी हिंदू-मुस्लिम धुव्रीकरण कर रही है। आरएसस, हिंदूमहासभा और जनसंघ का एक ही एजेंडा रहा-हिंदू-मुस्लिम ध्रुवीकरण। 1947 के बाद हमने भारत को धर्मनिरपेक्ष देश बनाने का फैसला किया। हिंदू-मुस्लिम दोनों ही भाजपा को खारिज कर देंगे। उनका ये गेम नहीं चलेगा। वो हर चुनाव में अयोध्या या ऐसे ही मुद्दों को उठाकर ध्रुवीकरण करने की कोशिश करते हैं।

मध्यप्रदेश-राजस्थान में कांग्रेस ने युवा और अनुभवी नेताओं का कॉम्बिनेशन बनाया और जीती। दिल्ली में ऐसा क्यों नहीं? आपका सीएम फेस कौन है?
चाको:छत्तीसगढ़, हरियाणा और झारखंड में हमने किसी को सीएम प्रोजेक्ट नहीं किया। हम पार्टी को प्रोजेक्ट करते हैं। सोनिया जी और राहुल जी नेतृत्व में पार्टी चुनाव लड़ रही है। हमने लोगों के सामने अपना प्रोग्राम रखा है। चुनाव के बाद विधायक सीएम पर फैसला करेंगे।

भाजपा ने भी सीएम कैंडीडेट घोषित नहीं किया। इसे कैसे देखते हैं?
चाको:दिल्ली में भाजपा की परेशानी अलग है। उनकी पार्टी में अंदरूनी लड़ाई है। सीएम कैंडिडेट चुनने के लिए उन्होंने पांच मीटिंग कीं। कुछ तय नहीं हुआ। लोकसभा में मोदी जी के नेतृत्व में उन्होंने सभी सात सीट जीतीं। इस चुनाव में उनका एक सीट जीतना भी तय नहीं है। ‘आप’ भी सिर्फ मार्केटिंग कर रही है। बिजली-पानी का फायदा सिर्फ 20 फीसदी लोगों को मिल रहा है। हम इन योजनाओं का समर्थन करते हैं, लेकिन फायदा सभी को मिलना चाहिए। भाजपा-आप से परेशान लोग अब कांग्रेस का इंतजार कर रहे हैं।

किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला तो क्या गठबंधन सरकार बनाएंगे?
चाको:हमारी पॉलिसी पूरे देश में गठबंधन करना है। जो भाजपा के खिलाफ है, उसके साथ गठबंधन करना हमारी पॉलिसी है। दिल्ली में ऐसी जरूरत नहीं, क्योंकि यहां हम अपने दम पर बहुमत हासिल करेंगे।

'आप' की फ्री की योजनाओं के मुकाबले कांग्रेस क्या करेगी?
चाको:हमारे दो जरूरी पॉइंट हैं। विकास और लोक कल्याणकारी योजनाएं। आप ने बिजली-पानी फ्री किया,लेकिनलोगों को ज्यादा छूट मिलना चाहिए। हम वरिष्ठ नागरिकों को शीला पेंशन योजना और बेरोजगारों को भत्ता देना चाहते हैं। सत्ता में आए तो वायु प्रदूषण को खत्म करके हवा की गुणवत्ता ठीक करेंगे। ट्रैफिक सुधारेंगे। दिल्ली गैस चेंबर में तब्दील हो चुकीहै। इसे सही करेंगे। कांग्रेस का सत्ता में आना जरूरी है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
PC Chacko; Congress PC Chacko Interview To Bhaskar; Speaks On Arvind Kejriwal, BJP Ayodhya Ram Mandir Issues Over Delhi Vidhan Sabha Chunav 2020


source https://www.bhaskar.com/election/delhi-election/news/congress-pc-chacko-interview-to-bhaskar-speaks-on-arvind-kejriwal-bjp-ayodhya-ram-mandir-issue-over-delhi-vidhan-sabha-election-2020-126646965.html

No comments:

Post a Comment